10 बैंक sabse sasta personal loan देते हैं! जाने अभी

 10 बैंक  sabse sasta personal loan देते हैं! जाने अभी

10 बैंक  sabse sasta personal loan देते हैं! जाने अभी


व्यक्तिगत ऋण सुविधाजनक हैं क्योंकि आप उनका उपयोग वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए कर सकते हैं, चाहे काम के लिए, व्यक्तिगत या व्यावसायिक कारणों के लिए, ऋण एक आवश्यक आवश्यकता है। वर्तमान में, व्यक्तिगत ऋण की ब्याज दरें 8% से 36% के बीच हो सकती हैं। ब्याज दरें अक्सर एक ऋणदाता से दूसरे ऋणदाता में भिन्न होती हैं, और बेहतर क्रेडिट स्कोर वाले लोग आमतौर पर सर्वोत्तम ऑफ़र प्राप्त करने में सक्षम होते हैं।


एक पारंपरिक बैंक या एक ऑनलाइन ऋणदाता कम ब्याज वाले व्यक्तिगत ऋण के लिए ऑनलाइन आवेदन विकल्प प्रदान करता है। अपना आवेदन जमा करने और स्वीकृति प्राप्त करने के कुछ व्यावसायिक दिनों के भीतर, आपके खाते में पैसा आ जाता है।


Sabse Sasta Personal Loan कैसे प्राप्त करें click hear

कम ब्याज वाला व्यक्तिगत ऋण प्राप्त करना पूरी तरह से ऋणदाता पर निर्भर नहीं करता है। कम ब्याज पर व्यक्तिगत ऋण प्राप्त करने के लिए कुछ सुझाव निम्नलिखित हैं क्योंकि ऋणदाता सर्वोत्तम व्यक्तिगत ऋण ब्याज दरों को निर्धारित करने के लिए उधारकर्ता से संबंधित कई कारकों का विश्लेषण करते हैं:


समय पर भुगतान करके अपना क्रेडिट स्कोर 900 में से 750 से ऊपर रखें।

सुनिश्चित करें कि आपके पास आय का एक नियमित स्रोत है जो आपकी वित्तीय योजना में फिट बैठता है।

उन व्यक्तिगत ऋण उत्पादों की तलाश करें जिन्हें पहले ही बैंकों और एनबीएफसी द्वारा अनुमोदित किया जा चुका है।

एक प्रतिष्ठित वित्तीय संस्थान से ही ऋण के लिए आवेदन करें।


कारक जो व्यक्तिगत ऋण ब्याज दरों को प्रभावित करते हैं

पर्सनल लोन चुनने से पहले, आपको उन सभी कारकों के बारे में पता होना चाहिए जो लोन पर ब्याज दरों को प्रभावित करते हैं। प्रभावित करने वाले कारकों में शामिल हैं:


व्यक्तिगत आय

भारत में व्यक्तिगत ऋण की ब्याज दरों को प्रभावित करने वाला प्राथमिक कारक मासिक या वार्षिक आय है। उच्च मासिक आय वाले व्यक्ति को उधारदाताओं द्वारा ऋण के लिए स्वीकृत किए जाने की संभावना अधिक होती है क्योंकि यह इंगित करता है कि उनके पास व्यक्तिगत ऋण चुकाने के लिए पर्याप्त धन होगा। संभावना है कि ऋणदाता आपको आपकी आय के साथ सबसे कम ब्याज दर पर व्यक्तिगत ऋण प्रदान करेगा।


क्रेडिट स्कोर:

आपकी ऋण या अन्य क्रेडिट-संबंधित बिलों का भुगतान करने की क्षमता आपके क्रेडिट स्कोर द्वारा दर्शायी जाती है। अतीत में आपके भुगतान इतिहास के आधार पर आपको सबसे कम ब्याज दर वाले ऋण की पेशकश की जाती है। उच्च क्रेडिट स्कोर (900 में से 750 से अधिक) होने से व्यक्तिगत ऋण की ब्याज दरें काफी प्रभावित होती हैं। क्रेडिट स्कोर के साथ सबसे कम व्यक्तिगत ऋण ब्याज दर प्राप्त करने की संभावना बढ़ जाती है।


स्थिरता:

ऋणदाता उधारकर्ताओं का विश्लेषण इस आधार पर करते हैं कि उनकी आय का स्रोत कितना स्थिर है। ऋणदाता इसे एक सकारात्मक संकेत के रूप में देखेंगे यदि आप एक प्रसिद्ध कंपनी के लिए एक वेतनभोगी कर्मचारी हैं क्योंकि आपके पास एक स्थिर कैरियर और लगातार आय होगी।


उच्च टर्नओवर दर वाला व्यवसाय या आय का एक स्थिर स्रोत स्व-नियोजित व्यक्तियों के लिए बेहतर है। यदि आपके पास नकदी है तो व्यक्तिगत ऋण पर ब्याज दर कम होगी।


ऋण को प्रभावित करने वाले कारक:

ऋणदाता ऋण की राशि और यह कितने समय तक चलेगा जैसी बातों के आधार पर ब्याज वसूलते हैं। यदि आपकी चुनी हुई ऋण राशि बड़ी है तो उसकी ब्याज दर अधिक होगी। हालांकि, एक लंबी अवधि के ऋण में व्यक्तिगत ऋण पर कम ब्याज दर होगी। सर्वोत्तम ब्याज दर प्राप्त करने के लिए, आपको इन दो चीजों को समायोजित करने की आवश्यकता है।


12 बैंक जो sabse sasta personal loan देते हैं 

आइए शीर्ष 12 भारतीय बैंक देखें जो sabse sasta personal loan प्रदान करते हैं।


बैंक ऑफ महाराष्ट्र से पांच साल की पुनर्भुगतान अवधि के साथ 5 लाख रुपये तक के व्यक्तिगत ऋण पर सबसे कम ब्याज दर 8.9% है। ईएमआई, या समान मासिक भुगतान, 10,355 रुपये होगा।

सरकारी बैंक ऑफ इंडिया से पांच साल की अवधि के लिए 5 लाख रुपये के व्यक्तिगत ऋण पर 9.75% की ब्याज दर है। ईएमआई की रकम 10,562 रुपये है।

निजी ऋणदाता यस बैंक के व्यक्तिगत ऋण पर 10% की ब्याज दर है। पांच साल की पुनर्भुगतान अवधि के साथ 5 लाख रुपये के ऋण की ईएमआई 10,624 रुपये है।

सरकार के स्वामित्व वाले बैंक ऑफ बड़ौदा में 10.2% की ब्याज दर है। ईएमआई की रकम 10,673 रुपए है।

इलाहाबाद बैंक – 8.40 से 12.90 प्रतिशत ब्याज दर पर ऋण प्रदान करता है। 1 लाख रुपये की ऋण राशि के लिए पांच साल के ऋण की ईएमआई 2,047 रुपये से 2,270 रुपये प्रति माह के बीच हो सकती है।

पंजाब नेशनल बैंक व्यक्तिगत ऋण पर कम ब्याज दर प्रदान करता है – केवल 9.8 प्रतिशत। अगर आप पांच साल के लिए 5 लाख रुपये चाहते हैं, तो आपको प्रति माह केवल 10,574 रुपये का भुगतान करना होगा।

निजी ऋणदाता फेडरल बैंक के व्यक्तिगत ऋण पर 10.49 प्रतिशत की ब्याज दर है। इंडसइंड बैंक और आईडीएफसी बैंक दोनों समान ब्याज दरों और पांच साल की पुनर्भुगतान अवधि के साथ 5 लाख रुपये का ऋण प्रदान करते हैं। ईएमआई चुकाने के लिए 10,744 रुपये खर्च करने होंगे।

इंडियन बैंक के व्यक्तिगत ऋण पर 10.3% की ब्याज दर है। इस उदाहरण में, ईएमआई की राशि 10,697 रुपये है।

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया 9.85% से 10% पर व्यक्तिगत ऋण प्रदान करता है। इसके अलावा, यदि ऋण राशि 100,000 रुपये है और कार्यकाल 5 वर्ष है, तो ईएमआई 2,177 रुपये और 2,214 रुपये के बीच होगी।

भारतीय स्टेट बैंक 5 लाख रुपये तक के व्यक्तिगत ऋण पर 10.5% ब्याज दर लेता है। ईएमआई 10,759 रुपये है।


Published by: AKASH


ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें You tube पर सब्सक्राइब करें या फेसबुकपर फॉलो करें. @aashuservicesपर विस्तार से पढ़ें राजधानी  की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Share on Google Plus

About Aashu Services

Ut wisi enim ad minim veniam, quis nostrud exerci tation ullamcorper suscipit lobortis nisl ut aliquip ex ea commodo consequat. Duis autem vel eum iriure dolor in hendrerit in vulputate velit esse molestie consequat, vel illum dolore eu feugiat nulla facilisis at vero eros et accumsan et iusto odio dignissim qui blandit praesent luptatum zzril delenit augue duis.

0 Comments:

Post a Comment

close